Zollege is here for to help you!!
Need Counselling
Neha Rani's profile photo

Neha Rani

Associate Content Manager | Updated On - Jun 27, 2020

कैट परीक्षा पैटर्न में पिछले कुछ वर्षों में बदलाव आया है। पिछले कुछ वर्षों से यह अंकों और पूछे जाने वाले प्रश्नों की संख्या के मामले में स्थिर बना हुआ है। संशोधित पैटर्न के अनुसार, परीक्षा में कुल 100 MCQ और गैर-MCQ प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। कैट सिलेबस को तीन प्रमुख भागों में विभाजित किया गया है: मौखिक और पढ़ना समझ, डेटा व्याख्या और तार्किक तर्क और मात्रात्मक योग्यता।

नवीनतम अपडेट: CAT 2020 की अधिसूचना को जुलाई 2020 के अंतिम शनिवार को जारी करने की उम्मीद है, आईआईएम इंदौर अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किए गए कैट 2020 का समन्वय निकाय है।

  • CAT 2020 3 घंटे की अवधि का होगा और प्रत्येक अनुभाग को 1 घंटे की समय सीमा आवंटित की जाएगी।
  • परीक्षा में कुल 300 अंकों के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे।
  • प्रत्येक अनुभाग में गैर-एमसीक्यू प्रश्न होंगे, जिन्हें सीधे टाइप किया जाना है।
  • जीमैट के विपरीत, कैट के पास एक वर्णनात्मक प्रश्न नहीं है जैसे कि विश्लेषणात्मक लेखन मूल्यांकन कैट बनाम जीमैट की जाँच करें
  • वर्गों के बीच स्थानांतरित करने के लिए कोई विकल्प नहीं दिया जाएगा। एक ऑन-स्क्रीन कैलकुलेटर प्रदान किया जाएगा।
  • पिछले वर्ष के कागजात के अनुसार, कोलेगेडिनिया ने कैट 2020 के लिए एक मॉडल पेपर बनाया है

देश भर में COVID-19 के प्रकोप और लॉकडाउन की स्थिति को देखते हुए, जो उम्मीदवार CAT 2020 के लिए उपस्थित होना चाहते थे, उन्हें तैयारी से संबंधित मुद्दों का सामना करना चाहिए। ऐसी स्थिति में ऑनलाइन माध्यम बचाव के रूप में कार्य कर सकते हैं। Collegedunia ने CAT 2020 के लिए ऑनलाइन तैयारी के संसाधनों और युक्तियों को तैयार किया है ताकि तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को बढ़त और गति प्रदान की जा सके। एक मजबूत रणनीति वैचारिक स्पष्टता और सटीक समस्या-समाधान दृष्टिकोण सुनिश्चित करती है।

कैट 2020 महत्वपूर्ण तिथियाँ

आवेदन शुरू होने की तारीख 8 अगस्त  2020
आवेदन की आखिरी तारीख 26 सितंबर, 2020
एडमिट कार्ड मिलने की तारीख 24 अक्टूबर - 25 नवंबर, 2020
परीक्षा तारीख  25 नवंबर 2020
रिजल्ट घोषित होने की तारीख  7 जनवरी, 2020

क्या योग्यता होनी चाहिए ?

कैट एग्जाम देने के लिए ग्रेजुएट होना जरुरी है,इसके साथ आपके कम से कम 50 फीसदी अंक होने चाहिए। ग्रेजुएशन फाइनल एयर के छात्र भी इस परीक्षा में बैठ सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन फीस

सामान्य वर्ग के लिए - 1900 रुपए

एससी/एसटी/दिव्यांग वर्ग- 950 रुपए


एग्जाम पैटर्न कैसा होगा?

किसी भी परीक्षा में सफलता पाने के लिए एग्जाम पैटर्न की जानकारी होना बहुत जरूरी है। जबतक आपको परीक्षा पैटर्न के बारे में पता नहीं होगा। तो आप तैयारी नहीं कर पाएंगे। आज हम आपको कैट परीक्षा पैटर्न के बारे में विस्तार से बताएंगे। जो आपके लिए काफी फायदेमंद होगा।

CAT परीक्षा-2020 तीन सेक्शन में होती है, जिसके लिए 180 मिनट यानि तीन घंटे का समय निर्धारित किया गया है। छात्रों को हर सेक्शन के लिए एक घंटे का समय दिया जाएगा। पेपर बहु विकल्पीय होगा। जो कि कुल 300 नंवर का होगा। इसमें वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन, क्वॉन्टिटेटिव एबिलिटी और डाटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग तीन सेक्शन होंगे। अलग-अलग सेक्शन के लिए अलग अलग अंक निर्धारित हैं।

1-वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन

इस सेक्शन में लैंग्वेज कॉम्प्रिहेंशन के आधार पर आपकी एप्टिट्यूड को आंका जाता है। और ये स्कोरिंग सेक्शन भी है। इसमें अनसीन पैसेज, फिल इन द ब्लैंक्स, एनालॉजीस, वर्ड यूसेज, पैरा जंबल, पैरा कंप्लीशन, फैक्ट इंफरेंस जजमेंट, सेंटेंस करेक्शन प्रश्न होंगे।

2-क्वॉन्टिटेटिव एबिलिटी

इसमें उम्मीदवारों की न्यूमेरिकल और प्रॉब्लम सॉल्विंग एबिलिटी को देखा जाता है। इस सेक्शन में नंबर , अरिथमेटिक, अल्जेब्रा, ज्योमेट्री एंड मेनसुरेशन, मॉडर्न मैथ्स टॉपिक कवर किया जाता है।

3- डाटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग

इस सेक्शन में डाटा अरेंजमेंट, पजल्स, गेम-बेस्ड थ्योरी, स्टेटमेंट-इंफरेंस, क्रिटिकल रीजनिंग, असंप्शंस, टीम फॉर्मेशंस, लॉजिकल डिडक्शन, सीटिंग अरेंजमेंट, कॉज एंड इफेक्ट, एनालॉजीज और कॉम्बिनेशन एंड ग्राफ, केसलेट्स, डाटा सफिशिएंसी, पाय चार्ट्स, टेबल्स से रिलेटेड प्रश्न पूछे जाते हैं।

कैट 2020 का अनुभागीय पैटर्न

वर्गों विषय कुल सवाल MCQ प्रश्नों की संख्या Non- MCQ प्रश्नों की संख्या
वर्गों I मौखिक क्षमता और पढ़ने की समझ 34 (RC-24, VA-10) 24 – 27 7-10
वर्गों II डेटा इंटरप्रिटेशन और लॉजिकल रीजनिंग 32 (DI-16, LR-16) 24 8
वर्गों III मात्रात्मक क्षमता 34 22 – 24 102
कुल 100 75 25

कैसे करे परीक्षा की तैयारी ?

कैट परीक्षा को मुश्किल परीक्षाओं में एक माना जाता है। लेकिन मुश्किल कुछ नहीं होता है। अगर अच्छी रणनीति,लगन और मेहनत से तैयारी की जाए तो। आज हम आपको कैट एग्जाम को क्रैक करने के टिप्स बताएंगे। जिससे आपको परीक्षा में कोई दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

आप दो तरीके से परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। या आप सेल्फ स्टडी कर सकते हैं या फिर किसी कोचिंग सेंटर ज्वाइन कर सकते हैं। परीक्षा में तीन सेक्शन होते हैं। वर्बल एबिलिटी और रीडिंग कंप्रीहेंशन, डेटा इंटरप्रीटेशन और लॉजिकल रीजनिंग और क्वांटिटेटिव एबिलिटी। सबसे पहले आपको तीनों सेक्शन का बेसिक क्लीयर होना चाहिए। अगर आपका बेसिक मजबूत होगा तो। आप खुद घर में भी तैयारी कर सकते हैं। आपको कोचिंग सेंटर की सहायता लेने की जरूरत नहीं पढ़ेगी। सबसे पहले आप अपनी पढ़ाई का टाइम टेबल बना लें। और फिर इसको तीन सेक्शन में बांट लें। इसके बाद आप खुद तय करें कि कौन सा सेक्शन आपका वीक है और कौन सा स्ट्रॉग। उसी हिसाब से उसे टाइम दें। पिछले 5-6 साल के पेपरों को हल करें। इससे आपको टाइम मैनेजमेंट में भी मदद मिलेगी। और प्रश्नों के डिफिकल्टी लेवल और प्रश्नों के प्रकार का भी पता लग जाएगा।

किताबों का चयन बेहत जरूरी

परीक्षा में स्कोर करने के लिए अच्छी किताबों का बहुत बड़ा योगदान रहता है।  कैट जैसी परीक्षा के लिए तैयारी के लिए सबसे बड़ा स्रोत किताब ही हैं। इसके लिए आपको अच्छी किताबों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। आजकल बाजार में कैट की तैयारी के लिए बहुत सारी किताबें आपको मिल जाएंगी। लेकिन उनमें सबसे बेहतर कौन सी है। उसका चुनाव करना होगा। इसके लिए आप उन छात्रों की मदद ले सकते हैं। जिन्होंने कैट परीक्षा पास की है। और उनसे पढ़ाई के टिप्स भी ले सकते हैं। क्योंकि उन्हें पता होता है कि किस तरह से पढ़ाई करके कितना स्कोर किया जा सकता है।

Read more Best Books for CAT Preparation 2019

क्या चयन प्रक्रिया?

CAT एग्जाम में दो स्टेज चरण होते हैं। पहला ऑनलाइन दूसरा ग्रुप डिस्कशन या इंटरव्यू। कट ऑफ लिस्ट के आधार पर छात्रों का चयन किया जाता है। कट ऑफ सूची में आने वाले छात्रों को दूसरे चरण के लिए बुलाया जाता है। इसके बाद ग्रुप डिस्कशन (समूह चर्चा) और व्यक्तिगत इंटरव्यू होता है। दूसरे स्टेप पार करने वाले छात्रों को एडमिशन दिया जाता है।


*The article might have information for the previous academic years, please refer the official website of the exam.

Ask your question