Zollege is here for to help you!!
Need Counselling
Bihar Board logo

Bihar Board 12th Result 2023: बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट घोषित, जानिए कैसे चेक करें

बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट 21 मार्च 2023 को घोषित कर दिया गया है। बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट results.biharboardonline.com पर चेक करने होंगे। बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट एसएमएस और डिजीलॉकर ऐप के जरिए भी चेक किया जा सकता है। रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को अपना रोल कोड और रोल नंबर डालना होगा।

बिहार बोर्ड हर साल की तरह इस साल भी बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट घोषित होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर टॉपर्स की सूची जारी करेगा। बिहार बोर्ड के टॉपर्स को 1 लाख रुपये तक का नकद पुरस्कार, एक लैपटॉप और एक किंडल ई-बुक रीडर मिलेगा। दूसरी रैंक हासिल करने वाले छात्रों को 75,000 रुपये, एक लैपटॉप और एक किंडल ई-बुक रीडर दिया जाएगा।

कैसे चेक करें बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2023?

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट results.biharboardonline.com पर जारी किए गए हैं। रिजल्ट अन्य वेबसाइट जैसे biharboardonline.bihar.gov.in पर भी उपलब्ध रहेंगे। रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए स्टूडेंट के रोल कोड और रोल नंबर की जरूरत है।

Bihar Board 12th Result Login Window

जो छात्र वेबसाइटों के माध्यम से बिहार बोर्ड 12वीं के परिणाम डाउनलोड नहीं कर सकते हैं, वे अपना परिणाम प्राप्त करने के लिए एसएमएस और डिजिलॉकर सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं।

एसएमएस के जरिए रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को BIHAR 12_ रोल नंबर टाइप कर 56263 पर भेजना होगा।

बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट की अधिक जानकारी के लिए यहां देखें

बिहार बोर्ड 12वीं की मार्कशीट

बिहार बोर्ड कक्षा 12 की मार्कशीट रिजल्ट के कुछ दिनों बाद स्कूलों में उपलब्ध हो जाएगी। छात्रों को अपने स्कूलों से मूल मार्कशीट प्राप्त करने की आवश्यकता है। कक्षा 12 की अंकतालिका नीचे दी गई छवि की तरह दिखती है:

बिहार बोर्ड 12वीं मार्कशीट

बिहार बोर्ड कक्षा 12 पासिंग मार्क्स

बिहार बोर्ड कक्षा 12 की परीक्षा पास करने के लिए, छात्रों को थ्योरी में कम से कम 30% और प्रैक्टिकल में 40% अंक प्राप्त करने होंगे। छात्रों को प्रत्येक विषय में और कुल मिलाकर सभी विषयों में उत्तीर्ण अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है।

जिन उम्मीदवारों को उत्तीर्ण अंक नहीं मिलते हैं, उनके लिए बिहार बोर्ड अप्रैल 2023 में अस्थायी रूप से कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित करेगा। कंपार्टमेंट परीक्षा में उपस्थित होने के लिए, छात्रों को कंपार्टमेंट आवेदन पत्र जमा करना होगा।

कर सकते हैं स्क्रूटनी के लिए अप्लाई

जो छात्र अपने अंकों से संतुष्ट नहीं हैं उनके पास बिहार बोर्ड 12वीं के नतीजों की स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने का भी विकल्प है। 12वीं कक्षा के परिणामों की स्क्रूटनी के लिए आवेदन 23 मार्च से शुरू होंगे और आवेदन करने की अंतिम तिथि 29 मार्च, 2023 है। स्क्रूटनी के दौरान बोर्ड किसी भी प्रकार की चेकिंग गलतियों के लिए छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं का पुनर्मूल्यांकन करेगा। प्रक्रिया समाप्त होने के बाद अपडेटेड मार्क्स जारी किए जाएंगे।

स्क्रूटनी प्रक्रिया के बाद छात्रों के अंक घट भी सकते हैं। छात्रों को स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने से पहले पूरी तरह सुनिश्चित हो जाना चाहिए।

बिहार बोर्ड कक्षा 12 कंपार्टमेंट परीक्षा

बिहार बोर्ड इंटर कंपार्टमेंट परीक्षा अप्रैल 2023 में आयोजित होने की उम्मीद है। कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म 23 मार्च से 27 मार्च 2023 तक भरे जा सकते हैं। बिहार बोर्ड 12वीं कंपार्टमेंट आवेदन फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर उपलब्ध होंगे। कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले सभी छात्रों को अंतिम तिथि से पहले पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए परीक्षा तिथियां बोर्ड द्वारा अप्रैल 2023 के पहले सप्ताह में घोषित की जाएंगी। छात्रों को बिहार बोर्ड 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए अपना प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा।

बिहार बोर्ड 12वीं टॉपर्स 2023

इस साल, बिहार बोर्ड कक्षा 12 के परिणाम में कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 83.70% दर्ज किया गया है। लड़कों का पास प्रतिशत 82.01% और लड़कियों का 85.5% रहा है।

साइंस स्ट्रीम में आयुषी नंदन ने 12वीं की परीक्षा में 474 अंकों के साथ टॉप किया है। सौम्या शर्मा और रजनीश कुमार पाठक ने कॉमर्स स्ट्रीम में 475 अंकों के साथ टॉप किया है। आर्ट्स स्ट्रीम में, शीर्ष रैंक मोहद्दिसा ने 475 अंकों के साथ हासिल की है।

बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट सभी स्ट्रीम के लिए एक साथ घोषित किया गया

बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट तीनों स्ट्रीम- साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स का एक साथ घोषित किया गया है। रिजल्ट डाउनलोड करने का लिंक भी सभी स्ट्रीम के लिए कॉमन है। छात्रों को अपनी मार्कशीट की जांच करने के लिए परिणाम लॉगिन विंडो में केवल अपना रोल नंबर और रोल कोड दर्ज करना होगा।

बिहार बोर्ड 12वीं की मूल्यांकन प्रक्रिया समाप्त

बिहार बोर्ड ने 1 फरवरी से 11 फरवरी, 2023 तक कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कीं। उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 24 फरवरी से 5 मार्च, 2023 तक किया गया। बोर्ड ने 3 मार्च को वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की उत्तर कुंजी भी जारी की। पिछले साल, बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट 16 मार्च, 2023 को घोषित किए गए थे। 

बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट पिछले वर्षों के टॉपर्स

वर्ष 2022 में इंटरमीडिएट की परीक्षा में 13.55 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए थे। परीक्षा के लिए कुल उत्तीर्ण दर 80.15% थी, जिसमें लड़कों की पास दर 76.66% की तुलना में लड़कियों की पास दर 81.28% थी।

पिछले साल बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट में दो छात्रों सौरव कुमार और अर्जुन कुमार ने 500 में से 472 अंक हासिल कर टॉप किया था। टॉपर्स को बिहार बोर्ड की ओर से किंडल ई-बुक रीडर के साथ लैपटॉप और नकद पुरस्कार दिए जाते हैं।

*The article might have information for the previous academic years, please refer the official website of the exam.

Ask your question

Subscribe To Our News Letter

Get Latest Notification Of Colleges, Exams and News

© 2024 Zollege Internet Private Limited